Saturday, March 15, 2014

कंप्यूटर खरीदते समय ध्यान देने योग्य 4 बातें

कंप्यूटर खरीदते समय ध्यान देने योग्य 4 बातें


लगभग सभी लोगों के पास एक पर्सनल कंप्यूटर (PC) होता है, लेकिन सभी के पास उनकी आवश्यकताओं के लिए सही पर्सनल कंप्यूटर नहीं होता. PC के बड़े निवेश का विचार करते हुए, एक गलत खरीदारी, धन का अपव्यय या अनावश्यक भार ही सिद्ध होती है.
यहाँ, हम उन चीज़ों की चर्चा करेंगे, जिनके बारे में कंप्यूटर खरीदते समय आपको जानकारी होना आवश्यक है, सही खरीदारी के लिए आपके लिए आवश्यक जानकारी और पहली बार के क्रेताओं द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियाँ.



मूल्य बनाम कार्यप्रदर्शन

विभिन्न कंप्यूटर्स विभिन्न फ़ंक्शंस और कार्यप्रदर्शन के साथ आते हैं, जो प्रारंभिक स्तर के और उच्च-स्तर के कंप्यूटर्स के बीच मूल्य टैग के अंतर से प्रदर्शित होता है. अपनी आवश्यकताओं को समझें और जानें, जिससे आपको सही कंप्यूटर मिले और उन कंपोनेंट्स के लिए भुगतान करने से बच सकें, जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है. आपके लिए सही PC खोजने में हम आपकी सहायता कर सकते हैं. इसके साथ ही, हो सकता है, कि लगातार बढ़ती प्रचार छूटों पर मिलने वाले कंप्यूटर्स, आपकी आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त शक्तिशाली न हों. ये अक्सर सस्ते या अप्रचलित कंपोनेंट्स के साथ पुराने समय के सिस्टम्स होते हैं, और बस थोड़ा अधिक भुगतान करने से आपको डायनामिक रूप से बेहतर PC मिल सकता है. मूल्य की तुलना करें, प्रत्येक कंपोनेंट्स पर ध्यान दें और मूल्य और कार्यप्रदर्शन का उचित संतुलन प्राप्त करने के लिए अपनी आवश्यकताओं पर विचार करें.

पेरिफ़ेरल और सॉफ़्टवेयर

अनेक पहले से-पैकेज किए गए कंप्यूटर अक्सर डिफ़ॉल्ट सॉफ़्टवेयर और कुछ विशिष्ट पेरिफ़ेरल्स के साथ समूहबद्ध होकर आते हैं. इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर, माउस और कीबोर्ड शामिल हैं. कंप्यूटर के साथ आने वाले पेरिफ़ेरल्स खरीदने के पहले स्टोर में जाँच करें. यह सुनिश्चित करें कि आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार प्रिंटर्स या अतिरिक्त केबल्स जैसी सभी आवश्यक चीज़ें और बजट के अनुसार मिलती हैं. अधिकांश कंप्यूटर्स पहले से इंस्टॉल किए गए ऑफ़िस अनुप्रयोग के साथ नहीं आते हैं और आपको यह जानकारी होना चाहिए.

सिस्टम कंपोनेंट्स

यह सुनिश्चित करें कि आपके प्रत्येक कंपोनेंट्स एक साथ बढिया कार्य करते हैं. पर्याप्त RAM के बिना नवीनतम, सबसे तेज़ प्रोसेसर होने पर यह आपके प्रोग्राम्स को उनके लिए आवश्यक गति से धीरे चलाएगा. जाँचें कि कंपोनेंट्स कार्यक्षमता में संतुलित हैं. कुछ फ़ॉर्म फ़ैक्टर के लिए, कंपोनेंट्स को अपग्रेड करना कठिन हो सकता है. हमेशा यह अनुसंधान करने का प्रयास करें और यह सुनिश्चित करें कि आप वही खरीद रहे हैं, जिसकी आपको अभी आवशयकता है या यह कि यह भविष्य में अपग्रेड किए जाने योग्य है. विभिन्न कंपोनेंट्स के बारे में जानें.

फ़्यूचर-प्रूफ़िंग

फ़्यूचर प्रूफ़िग से तात्पर्य उन कंप्यूटर को खरीदने या असेंबल करने से है, जो भविष्य में अत्याधुनिक अनुप्रयोग चलाने में सक्षम हों. यह सामान्यतः असामान्य रूप से उच्च मूल्य टैग के साथ आता है. लंबे समय में, आपको अपने धन के सर्वोत्तम कीमत-पर-कार्यक्षमता मूल्य वाले कंप्यूटर को खरीदने से बेहतर सुविधा मिलती है और आप शेष की बचत करते हैं. तकनीक के उन्नत होने पर आपको प्रत्येक 6 माह में अपग्रेड करना जारी रखना या अपने कंप्यूटर को बदल देना सस्ता लगेगा.
आपके उपयोगों के अनुकूल कंप्यूटर खोजने में आपकी मदद करने के लिए Intel® प्रस्तुत है. आपकी आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाले कोई PC को खोजने के लिए समीक्षाएँ पढ़ें और विभिन्न PC की तुलना करें.

No comments:

Post a Comment