Thursday, March 13, 2014

आइये जानते हैं विश्व के प्रसिद्ध डांस स्टाइल के बारे में I

आइये जानते हैं विश्‍व के प्रसिद्ध डांस स्‍टाइल के बारे में I Written by: Aditi Pathak 

 डांस यानि नृत्‍य, किसी को भावना को व्‍यक्‍त करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। डांस के माध्‍यम से हम खुशी, प्‍यार, दुख और दर्द व्‍यक्‍त कर सकते है। इसके अलावा, डांस, मनोरजंन और मूड को ताजातरीन करने का भी अच्‍छा माध्‍यम है। अगर म्‍यूजिक के बाद दिमाग को कोई रिलैक्‍स कर सकता है तो सिर्फ और सिर्फ डांस है। पूरी दुनिया में डांस के कई प्रकार है। हर जाति और संस्‍कृति ने अपने हिसाब से डांस की एक नई शैली को जन्‍म दिया। इन दिनों कई लोकनृत्‍य भी काफी पापुलर हो गए है जो दुनिया में हर जगह देखे जा सकते है। यह सभी डांस स्‍टाइल बहुत प्रसिद्ध है और इनकी मांग भी काफी ज्‍यादा है। अब ऐसा नहीं रहा है कि एक डांस स्‍टाइल किसी विशेष इलाके या समुदाय के बीच देखने को मिले। डांस के शौकीन लोग इसे सीखते है और सारी दुनिया में फैला देते है।


नीचे कुछ डांस स्‍टाइल के बारे में बताया जा रहा है जिसकी सारी दुनिया में धूम मची हुई है :


1) हिप हॉप डांस :
   इन दिनों युवा के बीच हिप हॉप डांस स्‍टाइल सबसे ज्‍यादा फेमस है। इस डांस स्‍टाइल को स्‍ट्रीट डांसिंग भी कहते है। इसकी शुरूआत 70 के दशक में हुई थी और वर्तमान में यह दुनिया का सबसे प्रसिद्ध डांस स्‍टाइल है। इसी शैली में लॉकिंग और पॉपिंग भी आता है। इसे छोटे या बड़े, किसी के द्वारा भी पेश किया जा सकता है।

  2) सालसा :
   सालसा, क्‍यूबा का डांस स्‍टाइल है जो सबसे कामुक और जीवंत माना जाता है। इस स्‍टाइल में जोड़ा, एक साथ परफॉर्म करता है। डांस के इस स्‍टाइल में सबसे ज्‍यादा रोमेंस, प्‍यार और फीलिंग्‍स को दिखाया जा सकता है। पूरी दुनिया में इसे कपल्‍स के बीच सबसे ज्‍यादा प्रसिद्ध माना जाता है। सालसा को लैटिन अमेरिकन म्‍यूजिक पर किया जाता है लेकिन अब इसे लोग किसी भी तरह के गाने पर अपने तरीके से पेश करते है।

  3) कत्‍थक :
   कत्‍थक एक भारतीय नृत्‍य शैली है जो नज़ाकत और नफ़ासत से भरी हुई है। इस नृत्‍य शैली मे
   अदाएं और मुद्राएं होती है। भारत में 8 प्रकार के क्‍लासिकल डांस में कत्‍थक सबसे महत्‍वपूर्ण नृत्‍य शैली होती है। पुराने ज़माने में कत्‍थक को कथाओं और महाकाव्‍यों का वर्णन करने में किया जाता था। यह सबसे कठिन नृत्‍य शैली होती है और इसको करने वाले लोग सालों इसकी ट्रेनिंग लेते है। इस नृत्‍य को सीखने पर कई परीक्षाएं भी देनी पड़ती है जो अलग - अलग स्‍तर पर होती है। भारतीय शास्‍त्रीय संगीत में कत्‍थक सबसे महत्‍वपूर्ण है।

  4) बेल्ली डांस : पश्चिमी एशियाई देशों में वैले डांस महिलाओं के द्वारा किया जाने वाला नृत्‍य है। इस प्रकार की डांस स्‍टाइल में शरीर के सभी अंगों को स्थिर रखकर सिर्फ पेट के निचले हिस्‍से को चलाया जाता है जिसे वैली यानि नाभि कहते है। हिप्‍स के हिस्‍से को चलाना भी इसी शैली का एक भाग है। पहले इस डांस फॉर्म को अच्‍छा नहीं माना जाता था और अच्‍छे परिवारों के लड़कियां या महिलाएं इसे सीखने या करने से कतराती थी, लेकिन वर्तमान में कई डांस शो में पापुलरिटी मिलने के बाद इस डांस स्‍टाइल को पसंद किया जाने लगा है।

  5) लाइन डांस : लाइन डांस स्‍टाइल काफी पुराना नहीं है। इस शैली में एक ग्रुप के कई लोग एक लाइन में सेट हो जाते है और एक ही प्रकार के डांस स्‍टेप्‍स करते है। हर दिन नृत्‍य वाले लोग इसी स्‍टाइल को अपनाते है। एक्‍सरसाइज और वजन घटाने में भी इस डांस स्‍टाइल का उपयोग किया जाता है जिसे एरोबिक्‍स या जुम्‍बा के नाम से जाना जाता है। इन सभी डांस स्‍टाइल के अलावा, कई और प्रकार के डांस स्‍टाइल भी होते है जिनमें जै़ज़, कॉन्‍टीनेंटटल, भरतनाट्यम, टैप, वैलेट या गंगनम डांस प्रमुख है।


No comments:

Post a Comment